Thursday, March 7, 2013

आलू की टिक्की

आवश्यक सामग्री
  * आलू - 500 ग्राम (8-10आलू)
  * ब्रैड - 4, या एक चौथाई कप अरारोट
  * हरी मटर के दाने -एक कप
  * धनियाँ पाउडर - आधा छोटी चम्मच
  * अमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
  * गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच
  * लाल मिर्च - एक चौथाई छोताई छोटी चम्मच (यदि आप तीखा खाते हैं)
  * नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
  * रिफाइन्ड तेल या देशी घी - 3 -4 टेबल स्पून
विधि
आलू को अच्छी तरह से धो कर कुकर में उबलने रख दीजिये, मटर के दाने दरादरा पीस लीजिये, इसके बाद कढ़ाई मे एक टेबिल स्पून तेल डालिये . तेल गरम हो जाय तब उसमें धनियाँ पाउडर डाल दीजिये , इनके भुनने के बाद इसमें पिसी हुयी मटर , नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला डाल दीजिये. इसको कलछी की सहायता से मिलाइये और 2-3 मिनिट तक भूनिये. यह टिक्की के अन्दर भरने के लिये पिठ्ठी तैयार हो गयी है(मटर की पिठ्ठी बिना भूने भी बनाई जाती है).
आलू ठंडा करके छील लीजिये और कद्दूकस कर नमक मिला लीजिये. ब्रैड को मिक्सी में पीस कर पाउडर कर लीजिये और आलू में मिलाकर आटे की तरह गूंथ लीजिये, गुथे आलू  से 8 बराबर के टुकड़े तोड़िये, इसी तरह पिठी के भी 8 बराबर के भाग में बाँट लीजिये.
आलू को हाथ में रखिये और बीच से गड्डा बना कर उसके अन्दर पिठ्ठी रखिये, पिठ्ठी को चारों ओर से आलू से बन्द कर दीजिये और गोल कर लीजिये, गोले को हथेली से दबाकर चपटा कर लीजिये.सभी गोले इसी तरह भरकर चपटे कर लीजिये, गैस पर तवा रख कर गरम कीजिये, गरम तवे पर एक टेबल स्पून तेल डाल दीजिये, तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये, सारी टिक्की या तवे पर जितनी टिक्की आ जायं, सिकने के लिये लगा कर रख दीजिये, धीमी आग पर आलू टिक्की सेकिये, बचा हुआ तेल टिक्कियों के चारों ओर डाल दीजिये और टिक्कियों को ब्राउन होने तक सिकने दें

No comments:

Post a Comment