Wednesday, May 5, 2010

पानी पूरी - गोलगप्पे (Pani Poori - Gol Gappa)



गोलगप्पे (Pani Poori - Gol Gappa)

आप इसे गोलगप्पा (Gol Gappa) कहते हैं या पानीपूरी (Pani Puri )? नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसको गोल गप्पा भी कहते है. कभी चांदनी चौक या सीताराम बाजार जायें तो गोलगप्पे खाने का मौका मत छोडिये. यूं तो रेस्टोरेन्ट और माल्स में भी आपको गोल गप्पे खाने को मिल जायेंगे, पर ठेले से बाजार में खड़े होकर, बाजार की छटा देखते हुये गोल गप्पे का मजा ले सकते हैं. पानी पूरी गेहूं के आटे से, या आटा और सूजी बराबर बराबर लेकर, या फिर सिर्फ सूजी से. आप भी अपनी चाहत के अनुसार किसी आटा या सूजी के गोल गप्पे बना सकते हैं. हम यहां आटा सूजी को मिलाकर गोल गप्पे बना रहे हैं.

आवश्यक सामग्री

गेहूं का आटा -1 कप

सूजी -1 कप

तेल - 1 टेबिल स्पून

बेकिंग पाउडर -- 1/4 छोटी चम्मच

तलने के लिये तेल

विधि

आटा, सूजी, तेल और बेकिंग पाउडर को एक बर्तन में निकाल कर अच्छी तरह मिला लें. पानी की सहायता से कढ़ा पूरी जैसा आटा गूथ लें( आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर गूथें )

गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये ढक कर 20 मिनिट के लिये रख दें. पानी पूरी को 2 तरीके से बनाते हैं, आपको जो तरीका अच्छा लगे उस तरीके से आप गोल गप्पे बना लीजिये.

1. गूथे हुये आटे से छोटी छोटी लोइयां बना लीजिये. इन लोइयों को कपड़े से ढक कर रख लीजिये. एक एक करके सारी लोईयों को करीब 2 इंच व्यास में गोल बेल लें. इन बेलीं हुयी पूरियों को भी कपड़े से ढक कर रखिये.

2. आटे से बड़ी लोई(एक अमरूद के बराबर आटा लेकर)बनाइये, इस लोई को 2 मिमी. मोटी 10-12 इंच के व्यास में बेल लीजिये और एक ढक्कन की सहायता से गोल गोल जितने भी गोल गप्पे कट सके काट लीजिये, गोले निकाल कर प्लेट में रखिये और अतिरिक्त आटा फिर से आटे में मिला कर लोई बनाइये, इसी तरह से बेल कर गोले काट लीजिये, सारे आटे के गोले काट कर ढककर रख लीजिये. एक एक गोल उठाकर थोड़ा और बेलिये और पतला कीजिये, लम्बाई में बेलकर लम्बे आकार के गोल गप्पे या गोलाई में बेल कर गोल गोल गोल गप्पे तैयार कर लीजिये. सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लिये हैं, तो अब इन्हैं तल लेते हैं.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिये. 4-5 पूरियां लेकर कढ़ाई में डालिये और इन्हें कलछी से तेल में कुछ देर डुबाये रखिये, जिससे यह एकदम फूल कर कुप्पा हो जायेंगी. फूलने पर इन्हें दोनों ओर से अलट पलट कर धीमी गैस फ्लेम पर तलिये. ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल कर रखते जायं और दूसरी बार और 4-5 पूरियां तलें. सारी पानी पूरी इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये. लीजिये आपकी पानी पूरी तैयार है.

अब पानी पूरी खाने के लिये पानी भी चाहिये. सबसे आसान तरीका गोल गप्पे के लिये पानी बनाना: जलजीरा मसाला लीजिये और पानी में घोलिये, और अच्छे स्वाद के लिये, नीबू और नमक मिला लीजिये. पानी पूरी खाने के लिये पानी तैयार है. उबले हुये आलू को छील कर भुना जीरा और नमक मिला लीजिये.

मीठी चटनी बना लीजिये और खा कर देखिये गोल गप्पे कैसे बने हैं.

अगर पानी आप बनाना चाहती है तो उसके लिये.

आवश्यक सामग्री

हरा धनियां - 100 ग्राम

पोदीना - 100 ग्राम

इमली या अमचूर पाउडर - 4 छोटे चम्मच(या 2नीबू का रस)

हरी मिर्च -3-4

अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

भुना जीरा - 2 छोटे चम्मच

लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच ( अगर आप तीखा पसन्द करते हैं )

नमक - स्वादानुसार

विधि

धनिये और पोदीने की पत्तियां तोड़ कर, साफ पानी से धो लीजिये.

सारे मसाले और धनियां, पोदीना को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. पिसे हुये मसाले को 2 लीटर पानी में घोल लीजिये. लीजिये आपके हाथों से बनाया हुआ जल जीरा पानी पूरी के साथ के लिये तैयार है.

No comments:

Post a Comment