Wednesday, May 5, 2010

आलू की टिक्की या भल्ले (Aloo Tikki Recipe)



आलू की टिक्की या भल्ले (Aloo Tikki Recipe)


आलू की टिक्की (Aloo Tikki ) विशेषतया पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक पसंद किया जाता है. आगरा में इसे आलू भल्ला (Aloo Bhalla) भी कहा जाता है. आप जब भी बाज़ार से गुजरते हैं तो क्या आपको देशी घी के भल्ले बना रहीं ठेलें अपनी ओर खींच नहीं लेतीं? आईये घर पर ही आलू भल्ला (Aloo Tikki Recipe) बनायें

आवश्यक सामग्री

आलू - 500 ग्राम (8-10आलू)

ब्रैड - 4

हरी मटर के दाने - 100 ग्राम

धनियाँ पाउडर - एक छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच

हरी मिर्च --2 या 3

हरा धनियाँ - 50 ग्राम

नमक ------ स्वादानुसार

रिफाइन्ड तेल या देशी घी - 3 टेबिल स्पुन

विधि
सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धो कर कुकर में उबलने रख दीजिये.

मटर के दानों को 2 टेबिल स्पून पानी डाल कर उबाल लीजिये. मटर 5 -6 मिनिट में जल्दी ही उबल जाती है. अब मटर से पानी को निकाल दीजिये ठंडा कीजिये और मिक्सी में पीस लीजिये, इसके बाद कढ़ाई मे एक टेबिल स्पून तेल डालिये . तेल गरम हो जाय तब उसमें धनियाँ पाउडर एवं हरी मिर्च डाल दीजिये , इनके भुनने के बाद इसमें पिसी हुयी मटर , नमक, धनियां पाउडर और गरम मसाला डाल दीजिये. इसको कलछी की सहायता से मिलाइये और 2-3 मिनिट तक भूनिये. यह टिक्की के अन्दर भरने के लिये पिठ्ठी तैयार हो गयी है.

अब आलू ठंडा करके छील लीजिये और तोड़कर नमक मिला लीजिये. ब्रैड को मिक्सी में पीस लीजिये और आलू में मिलाकर आटे की तरह गूंद लीजिय, उन आलुयों से 7 - 8 बराबर के टुकड़े तोडिये, इसी तरह पिठी के भी 7 बराबर के भागौं में बाँट लीजिये.

आलू को हाथ में रखिये और बीच से गड्डा बना कर उसके अन्दर पिठ्ठी रखिये, पिठ्ठी को चारों ओर से आलू से बन्द कर दीजिये और गोल कर लीजिये, गोले को हथेली से दबाकर चपटा कर लीजिये.सभी गोले इसी तरह भरकर चपटे कर लीजिये, गैस पर तवा रख कर गरम कीजिये, गरम तवे पर एक टेबल स्पून तेल डाल दीजिये, तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये, सारी टिक्की तवे पर सिकने के लिये लगा कर रख दीजिये, धीमी आग पर आलू टिक्की सेकिये, बचा हुआ तेल टिक्कियों के चारों ओर डाल दीजिये और टिक्कियों को कलछी की सहायता से पलट कर.दोनों ओर से ब्राउन होने तक सिकने दीजिये.

ब्राउन आलू की एक या दो टिक्की प्लेट में निकाल कर रखये. टिक्की के ऊपर हरी चटनी, मीठी चटनी डालिये और ऊपर से चाट मसाला और फैटा हुआ दही भी डालिये. गरम गरम आलू की टिक्की परोसिये और खाइये.

No comments:

Post a Comment